समाचार
होम > समाचार > सामग्री
डार्क चॉकलेट की एक बिट आपकी दृष्टि को मीठा कर सकती है
- May 11, 2018 -

यह पर्चे चश्मे को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है, लेकिन अंधेरे चॉकलेट के कुछ काटने दृष्टि की गुणवत्ता में थोड़ा और अस्थायी टक्कर दे सकते हैं, नए शोध से पता चलता है।

चॉकलेट में हार्ट-स्वस्थ यौगिकों ने फ्लैवनोल नामक नए अध्ययन में 30 स्वस्थ युवा वयस्कों के समूह के लिए दृष्टि को तेज करने के लिए दिखाई दिया।

दृष्टि में मनाया गया परिवर्तन छोटा था, लेकिन महत्वपूर्ण था। हालांकि, अध्ययन लेखकों ने जोर देकर कहा कि नेत्र रोग विशेषज्ञों ने आंखों के लिए दवा के रूप में चॉकलेट की सिफारिश करने के लिए बहुत जल्दी है।

टेक्सास के सैन एंटोनियो में अवतार शब्द के विश्वविद्यालय के डॉ। जेफ राबिन की अगुआई वाली एक टीम ने कहा, "इन प्रभावों की वास्तविकता और वास्तविक दुनिया के प्रदर्शन में उनका प्रभाव आगे परीक्षण का इंतजार कर रहा है।" उनकी टीम ने 26 अप्रैल को जामा ओप्थाल्मोलॉजी में अपने परिणाम प्रकाशित किए।

जैसा कि राबिन की टीम ने समझाया था, पूर्व अध्ययनों में सबूत हैं कि अंधेरे चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट फ्लैवनोल तंत्रिका तंत्र में रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने, हृदय कार्य को बढ़ावा देने और वृद्धावस्था के मस्तिष्क को बचाने में भी मदद कर सकते हैं।

इसलिए, जांचकर्ताओं ने सोचा कि क्या आंखें चॉकलेट से कुछ प्रकार का लाभ उठा सकती हैं।

पता लगाने के लिए, शोधकर्ताओं के पास 26 स्वस्थ वयस्कों के 30 स्वस्थ वयस्क थे, या तो 1.5-औंस व्यापारी जो 72 प्रतिशत कोको डार्क चॉकलेट बार या एक समान आकार के व्यापारी जो की क्रिस्पी चावल दूध चॉकलेट बार खाते हैं। प्रत्येक बार से लेबल हटा दिए गए थे ताकि प्रतिभागियों को पता न हो कि वे किस प्रकार का चॉकलेट खा रहे थे।

लगभग दो घंटे बाद, प्रत्येक प्रतिभागी ने मानक पत्र-आधारित आंख चार्ट का उपयोग करके दृष्टि परीक्षण किया।

परिणाम? शोधकर्ताओं ने बताया कि दूध चॉकलेट बार खाने वाले लोगों की तुलना में, अंधेरे चॉकलेट पर स्नैक्स किए जाने वाले लोगों ने दृष्टि परीक्षण पर "दृश्य acuity और बड़े अक्षरों के विपरीत में छोटे संवर्धन" दिखाए।

डॉ मार्क मार्कर न्यूयॉर्क शहर के लेनॉक्स हिल अस्पताल में एक नेत्र रोग विशेषज्ञ है। उन्होंने समझाया कि दृश्य आचरण मानक आंखों के चश्मा पर्चे परीक्षण में एक महत्वपूर्ण घटक है, जहां रोगी "विशेष रूप से आंख चार्ट पर अक्षरों की पहचान करते हैं।"

और नए संवेदनशीलता में शामिल नहीं होने वाले फॉरर ने कहा, और इसके विपरीत संवेदनशीलता "किसी ऑब्जेक्ट को अलग करने की क्षमता है क्योंकि प्रकाश तीव्रता में बदल जाता है।"

सैन एंटोनियो शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि अंधेरे चॉकलेट खाने वालों द्वारा अनुभव किए गए दृष्टि सुधार छोटे थे, और [वास्तविक जीवन] कार्यात्मक प्रासंगिकता अस्पष्ट है। "

चॉकलेट दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए कैसे हो सकता है?

फोस्टर के मुताबिक, "[अध्ययन] लेखकों का सुझाव है कि यह [सुधार] रेटिना, दृश्य मार्ग या [मस्तिष्क के] सेरेब्रल कॉर्टेक्स में रक्त प्रवाह में वृद्धि का परिणाम हो सकता है।"

लेकिन "इस दावे को साबित करने के लिए वर्तमान में कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है," उन्होंने कहा। इसलिए विफलता की दृष्टि को बचाने में मदद के लिए चॉकलेट की खुराक लिखना बहुत जल्दी है, तोर ने समझाया।

"आगे की जांच जरूरी होगी," उन्होंने कहा।