ज्ञान
होम > ज्ञान > सामग्री
रक्तस्तम्भन
- Aug 17, 2018 -

रक्तस्तम्भन: रक्तस्राव बंद करो । जब पोत दीवार की निरंतरता बाधित है, निंनलिखित चार घटनाओं और रक्तस्राव को रोकने के लिए कर सकते हैं: वाहिकासंकीर्णन, प्लेटलेट घनास्त्रता, रक्त के थक्के, और मशीनीकरण ।

वाहिकासंकीर्णन

संवहनी दीवार की निरंतरता के बाद बाधित है, क्षतिग्रस्त हिस्सा और उसके पास रक्त वाहिकाओं तुरंत अनुबंध, जो तुरंत रक्त प्रवाह को कम कर सकते हैं; यदि क्षतिग्रस्त मुंह बड़ा नहीं है, खून बह रहा प्रक्रिया सीधे समाप्त किया जा सकता है । तंत्र है कि मध्यस्थता वाहिकासंकीर्णन हैं:

यांत्रिक उत्तेजना सीधे पोत दीवार की मांसपेशी अवकुंचन चिकनी करने के लिए सुराग ।

Neuroreflexion: क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं और आसपास के ऊतकों की तंत्रिका अंत आवेगी हैं, दर्द फाइबर या अन्य संवेदी तंतुओं के माध्यम से एक पलटा चाप बनाने.

परिधीय क्षतिग्रस्त ऊतक और सक्रिय प्लेटलेट्स thromboxane A2 जैसे vasoconstrictor पदार्थ जारी.

2. प्लेटलेट घनास्त्रता

पोत दीवार का बिगड़ा निरंतरता कोलेजन जोखिम में परिणाम और उजागर कोलेजन प्लेटलेट्स सक्रिय हो जाएगा । इसके बाद, प्लेटलेट्स आसंजन, एकत्रीकरण, और रिलीज प्रतिक्रियाओं, जो प्लेटलेट थक्का फार्म कर सकते है दिखाई देते हैं । इस मौके पर रक्तस्तम्भन का प्रथम चरण पूरा हो गया है । हालांकि प्लेटलेट थक्का बहुत नरम है, यह भी रक्त प्रवाह वेग को सीमित करने और रक्तस्राव की प्रारंभिक अवस्था में रक्तस्राव की मात्रा को कम करने में एक भूमिका निभाता है, और रक्त जमावट तंत्र के लिए परिस्थितियों बनाता है शुरू कर दिया । छोटे रक्त वाहिका क्षति के लिए, पूरे रक्तस्तम्भन प्रक्रिया अकेले प्लेटलेट घनास्त्रता द्वारा पूरा किया जा सकता है । दरअसल शरीर में प्रतिदिन कई सहज छोटे रक्त वाहिका तोड़-फोड़ हैं. इसलिए सामान्य परिस्थितियों के तहत प्लेटलेट घनास्त्रता पर भी रक्त वाहिनियों की दीवार की मरम्मत का प्रभाव पड़ता है ।

3. जमावट

बाद संवहनी endothelium क्षतिग्रस्त है, ऊतक कारक है और यह नीचे कोलेजन उजागर कर रहे हैं, और exogenous और अंतर्जात रास्ते क्रमशः, जमावट तंत्र शुरू करने के लिए सक्रिय किया जा सकता है । इसके अलावा, सक्रिय प्लेटलेट्स भी कई पदार्थ जारी करने और थक्के प्रक्रिया में तेजी लाने के द्वारा रक्त के थक्के तंत्र शुरू करते हैं । जमावट तंत्र के अंतिम उत्पाद फाइब्रिन है, जो एक मजबूत रक्त का थक्का बनाता है । इस बिंदु पर, रक्तस्तम्भन के दूसरे चरण को पूरा करें ।

4. मशीन

कुछ ही समय बाद रक्तस्तम्भन तंत्र शुरू किया गया था, fibrinolysis तंत्र भी सक्रिय किया गया था, धीरे से गठन रक्त के थक्के भंग; fibroblasts को धीरे-से खून के थक्के में ले जाया गया और मरम्मत को पूरा करने के लिए खून के थक्के रेशेदार संयोजी ऊतक बदल दिए गए ।

प्रासंगिक उद्योग ज्ञान