ज्ञान
होम > ज्ञान > सामग्री
दीप जला प्राथमिक चिकित्सा
- Sep 14, 2018 -

अगर घायल व्यक्ति का गहरा जला या बड़ा बर्न एरिया हो तो घायल व्यक्ति को शॉक या फिर मौत का भी अनुभव हो सकता है । एम्बुलेंस को वास्तविक समय में बुलाकर इलाज के लिए अस्पताल भेजा जाना चाहिए ।

जला साइट पर त्वचा ग्रे, काले, जैसे कोक या छीलने है । बर्न साइट में नसों को नुकसान होता है और इसमें कोई दर्द नहीं होता । त्वचा शुष्क, लोचदार, और बुलबुले से मुक्त हो जाता है ।

प्राथमिक सहायता

1. तुरंत एक एम्बुलेंस बुलाने

2. जलती हुई अंडरवियर को जबरदस्ती न निकालें, जल्दी से लौ बुझाएं और आग को छोड़ दें । गर्म पानी गर्भवती अंडरवियर ठंडे पानी के साथ काटा जा सकता है और फिर काट दिया है, लेकिन जोरदार बंद आंसू माध्यमिक क्षति से बचने के लिए नहीं है । 

3. शरीर के तापमान और रक्तचाप में अचानक गिरावट आने से बचने के लिए ठंडे पानी में गहरे जले हुए बड़े क्षेत्रों को विसर्जित न करें, जिसके परिणामस्वरूप झटके महसूस होते हैं ।

4. इस पर ध्यान दें कि घायल व्यक्ति में शॉक परफॉरमेंस हो (श्वास, खांसी या व्यायाम) । यदि घायल व्यक्ति की श्वास या दिल की धड़कन है तो आपात कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन का प्रदर्शन करना चाहिए ।

5. जला अंग जितना हृदय के स्तर से ऊपर उठाएँ.

6. कवर घाव जला, एक सांस नम बाँझ पट्टी, एक साफ नम कपड़े या एक गीला तौलिया का उपयोग करें ।

घाव की सतह पर लाल पारे, किरात वायलेट आदि जैसे रंगीन औषधियों को लागू न करें, ताकि घाव जलाने की गहराई पर चिकित्सक के निर्णय को प्रभावित न करें ।

सावधानी के साथ टूथपेस्ट, मरहम, आदि का प्रयोग करें, अंयथा यह समय में जारी नहीं किया जा सकता है कि दुल्हन कठिनाइयों या गर्मी के लिए नेतृत्व करेंगे । शीतलन चिकित्सा का उपयोग ऊपर वर्णित सबसे प्रत्यक्ष, सबसे व्यवहार्य और सबसे प्रभावी दर्द राहत विधि है ।

इसके अलावा, विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया जाता है कि अगर यह हाथ जला दे तो नीचे ठंडा करते समय अंगूठी जैसे सामान को हटाना आवश्यक है अन्यथा उंगली सूजन के बाद गल सकती है ।

टेटनस वैक्सीन के इंजेक्शन: चाहे बर्न रोगी टिटनेस से जटिल है जला क्षेत्र का आकार नहीं है, लेकिन जला और चोट की गहराई । किसी को भी, जो गंभीर जलता है या गंभीर प्रदूषण टिटनेस के खिलाफ एहतियाती कदम उठाने चाहिए ।

प्रासंगिक उद्योग ज्ञान