ज्ञान
होम > ज्ञान > सामग्री
रासायनिक जलता है - फॉस्फोरस जलता है
- Sep 21, 2018 -

फॉस्फोरस जला अक्सर औद्योगिक और कृषि उत्पादन में देखा जाता है, और फास्फोरस बम विस्फोट अक्सर युद्ध के दौरान जलते हैं। फॉस्फोरस और फास्फोरस यौगिक हवा में अत्यधिक ज्वलनशील होते हैं और फॉस्फोरस पेंटोक्साइड में ऑक्सीकरण होते हैं। घाव दिन के दौरान धूम्रपान कर सकते हैं। रात में फॉस्फोरेंस होता है। यही कारण है कि त्वचा पर फॉस्फोरस जल रहा है। इसलिए, घाव की सतह गहरी है, और फॉस्फोरस एक अत्यधिक जहरीला पदार्थ है जो शरीर द्वारा अवशोषित होने के बाद व्यवस्थित जहरीला हो सकता है।

फॉस्फरस यकृत के लिए अत्यधिक विषाक्त है, जिससे यकृत कोशिकाओं और हेपेटिक स्टेटोसिस का नेक्रोसिस होता है। यह संवहनी चोटों के लिए व्यापक रक्तस्राव का कारण बन सकता है: यह गुर्दे, हृदय की मांसपेशियों और नसों के लिए जहरीला है।

फॉस्फोरस विषाक्तता वाले मरीजों में आम तौर पर थकावट, चक्कर आना, सिरदर्द, सामान्य मलिनता, यकृत क्षेत्र में दर्द, सूजन, पीलिया, और असामान्य यकृत समारोह होता है। मूत्र परीक्षण में कम पेशाब, लाल मूत्र और प्रोटीन दिखाई देता है, हेमेटुरिया भी देखा जा सकता है, और गंभीर मूत्र बंद हो जाता है। उपकुशल कैशिलरी हेमोरेज, दृश्य बैंगनी स्पुतम (लाल छोटे रक्तस्राव बिंदु, दबाव फीका नहीं होता है)। जिगर की क्षति के गंभीर मामलों में, विषाक्त हेपेटाइटिस हो सकता है, और तीव्र पीले यकृत एट्रोफी मृत्यु का कारण बन सकता है।

प्राथमिक चिकित्सा उपचार का सिद्धांत फॉस्फरस को बुझाना और फिर इसे प्रासंगिक तरल से लपेटना है। यदि फॉस्फोरस अभी भी त्वचा पर जल रहा है, तो इसे जल्दी से बुझाना चाहिए और बहुत सारे पानी से धोया जाना चाहिए। धोने के बाद, अवशिष्ट फॉस्फरस की उपस्थिति या अनुपस्थिति की सावधानी से जांच करें, या इसे अंधेरे में देखें। यदि रोशनी हो रही है, तो इसे एक छोटे चिमटी से हटा दें, फिर अवशिष्ट फॉस्फोरस बनाने के लिए अल% तांबा सल्फेट गौज के साथ कवर करें। ब्लैक फॉस्फेट ट्रिपल तांबे, फिर दूर भागते हैं। इसे 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड या 5% सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट समाधान के साथ धोया जा सकता है ताकि फॉस्फोरस को फॉस्फोरिक एनहाइड्राइड में ऑक्सीडाइज किया जा सके। यदि ऐसा कोई तरल नहीं है, तो आप इस क्षेत्र को बहुत सारे पानी से कुल्ला सकते हैं।

सामान्य जलन अक्सर तेल यार्न लेआउट विभाग में उपयोग किया जाता है, लेकिन फॉस्फोरस की चोट के मामले में अक्षम किया जाना चाहिए। चूंकि फास्फोरस तेल में आसानी से घुलनशील होता है, इसलिए यह शरीर को अवशोषित करने और व्यवस्थित जहरीला कारण बनता है। इसके बजाए, इसे 2.5% सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान के साथ दो घंटों तक लागू किया जाता है, फिर शुष्क धुंध से लपेटा जाता है।

प्रणालीगत जहरीलेपन के लिए, मुख्य उपचार यकृत की रक्षा करना है, जैसे कि 50% हाइपरटोनिक ग्लूकोज समाधान के अंतःशिरा इंजेक्शन, या अनैतिक रूप से 5-10% ग्लूकोज समाधान, विटामिन सी की एक बड़ी मात्रा को जोड़ना, यकृत जैसी अन्य जिगर सुरक्षा दवाएं लेना। यदि गुर्दे में प्रोटीनुरिया या हेमेटुरिया है, तो इसे सोडियम बाइकार्बोनेट जैसे अल्कालीन दवाओं और बिस्तर में आराम से इंजेक्शन दिया जा सकता है।

प्रासंगिक उद्योग ज्ञान