ज्ञान
होम > ज्ञान > सामग्री
कार्डियक पुनर्जीवन
- Sep 12, 2018 -

सीपीआर है एक आधुनिक लोगों के लिए बुनियादी कौशल होना चाहिए; इसके साथ परिचित! आप अपने आसपास अपने मित्रों और रिश्तेदारों के अंगरक्षक हैं ।

कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन, जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य, एक प्राथमिक चिकित्सा श्वास या दिल की धड़कन के मामले में प्रदर्शन की प्रक्रिया है । उद्देश्य के रूप में जल्दी (चार मिनट या अधिक मस्तिष्क क्षति शुरू करने के लिए, दस मिनट से अधिक मस्तिष्क को अपरिवर्तनीय क्षति पैदा करने के लिए) ऑक्सीजन के अभाव में मस्तिष्क कोशिकाओं परिगलन बचाने के लिए है, तो तेजी से बचाव समय, बेहतर है । कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन उन परिस्थितियों में प्रयोग किया जाता है जहां दिल का दौरा, डूबते, घुटन या अन्य दुर्घटनाओं के कारण कोमा और श्वास और दिल की धड़कन की स्थिति होती है ।

1. मरीज के कंधे या प्रेस को थपथपा कर उस व्यक्ति पर जख्मी बेहोशी की जांच करें, और सर्वाइकल स्पाइन इंजरी के बिना मरीज पर ध्यान दें, मरीज को हिंसक रूप से न हिलाएं ।

2. मदद के लिए जोर से कहो अगर रोगी अस्पष्ट है, तुरंत मदद के लिए बुलाओ; मदद के लिए निर्देश स्पष्ट होना चाहिए, उदाहरण के लिए: कृपया मुझे एक एम्बुलेंस फोन (अस्पताल के बाहर) और ड्यूटी डॉक्टर (में अस्पताल) पर चिल्लाना ।

3. बचाव की स्थिति रोगी के कंधे पर रखा जाता है और बचाव दल रोगी के कंधे को सीधा है ।

4. रोगी का मुंह खोलें और श्वास नलिका में विदेशी पदार्थ की जांच करें ।

5. रोगी के सिर को एक तरफ से विचलित कर दें और मुंह और श्वसन तंत्र से चबाने वाले गोंद और डेंचर जैसे विदेशी वस्तुएं निकाल लें ।

6. airway को खुला रखने के लिए प्रेशर दबाएं, और कॉलेस्ट्रॉल से जीभ को गुरुत्वाकर्षण के कारण airway से रोकें ।

7. गाल मरीज की नाक के करीब होता है, और आंखें मरीज के सीने पर 3-5 सेकेंड के लिए होती हैं ।

8. अगर सांस न हो तो मरीज का मुंह खोलें और मरीज की नाक को चुटकी भर करें ताकि मुंह से उड़ाने पर नाक से रिसाव न हो ।

9. रोगी के मुंह को ढक दें, दो सांसों को उड़ाएं, हर बार लगभग 1.5-2 सेकंड उड़ाने, मरीज के सीने पर या बिना किसी तरह की सावधानी बरतें, और मरीज की पहली सांस को पूरी से डिस्चार्ज करने और फिर दूसरा मुंह उड़ाने के लिए इंतजार करें ।

10. तर्जनी और मध्यम उंगली पहले गला स्पर्श और जावक ipsilateral श्वासनली और गर्दन की मांसपेशियों द्वारा बनाई गई नाली के लिए स्लाइड । प्रेस और 5-10 सेकंड के लिए मन्या धमनी का निरीक्षण. अगर वहां एक पल्स है, जब तक रोगी प्राकृतिक श्वास, के बारे में 12-16 बार वयस्कों के लिए प्रति मिनट के लिए कृत्रिम श्वसन प्रदर्शन जारी है ।

11. यदि नाड़ी नहीं है तो छाती के कार्डियक मसाज के लिए तैयार करें ।

12. ऊपरी दो उंगलियों से फैला हुआ अंत खोजने के लिए पसली के निचले किनारे के साथ स्लाइड, और मालिश की स्थिति के लिए दूसरे हाथ की हथेली जगह है, असिरूप प्रेस करने के लिए ध्यान नहीं ले रही.

13. दो हाथ जुड़वां और पसलियों के साथ संपर्क से बचने के लिए उंगलियों लिफ्ट ।

14. बचाव दल के हथियार सीधे हैं, रोगी के शरीर को सीधा, और कंधों सीधे उरोस्थि के ऊपर हैं, और जल्दी से नीचे 4-5 सेमी (1.5-2 इंच) दबाएं ।

15. एकल बचाव कृत्रिम श्वसन: कार्डिएक मालिश = 2:15, डबल बचाव कृत्रिम श्वसन: कार्डिएक मालिश = 1:5 ।

16. चार चक्रों को पूरा करने के बाद, दो सांस उड़ा, 3-5 सेकंड के लिए नाड़ी की जांच करें; अगर कोई नाड़ी नहीं है, दिल की मालिश जारी है, और फिर हर चार चक्र या 3-5 मिनट की जांच करें ।

17. अगर नाड़ी है तो 3-5 सेकेंड के लिए सांस की जांच करें । यदि श्वास लेना है और रोगी को पुनर्जीवन स्थिति में रख कर उल्टी से बचने की आकांक्षा निमोनिया पैदा कर रही है तो श्वास न लेने पर श्वास जारी रखें ।


प्रासंगिक उद्योग ज्ञान