ज्ञान
होम > ज्ञान > सामग्री
बैंडेज ड्रेसिंग विधि
- Aug 16, 2018 -

जख्म को गैरेज को कवर करने के लिए घाव को ढकने के लिए एक पट्टी के साथ लपेटा जाता है, फ्रैक्चर या संलयन को ठीक करने के लिए, और प्रभावित क्षेत्र की रक्षा और सुरक्षा को रोकने का प्रभाव पड़ता है।

ऑपरेशन विधि 1. अंगूठी विधि: यह विधि ज्यादातर कलाई और बराबर अंग मोटाई वाले भागों के लिए उपयोग की जाती है। पट्टियां एक पाश में पहली घाव हैं। पहला सर्कल थोड़ा झुका हुआ है; दूसरे और तीसरे छल्ले अंगूठी के आकार के होते हैं, और पहला सर्कल बारीक अंगूठी में दबाए जाने के लिए एक कोने पर झुकता है। अंत में, पूंछ को पेस्ट के साथ तय किया जाता है, या पूंछ को दो सिरों में काटा जा सकता है। और फिर गले लगाए।

2. सर्पटाइन विधि: इस विधि का अधिकतर स्प्लिंट के निर्धारण के लिए उपयोग किया जाता है। सबसे पहले, गोलाकार गति में पट्टी को कुछ बार लपेटें। पट्टी की चौड़ाई के चारों ओर लपेटें या लपेटें।

3. सर्पिल विधि; इस विधि का प्रयोग ज्यादातर अंगों की मोटाई के लिए किया जाता है। सबसे पहले, एक गोलाकार गति में कुछ मोड़ हवा। सामने की अंगूठी का एक तिहाई या दो तिहाई सर्पिल प्रत्येक सर्कल के चारों ओर लपेटा जाता है।

4. सर्पिल रिफ्लेक्स विधि: यह विधि अंगों की मोटाई लागू करती है। पहले एक अंगूठी विधि में लपेटा। मोटाई के चारों ओर लपेटने के लिए, प्रत्येक पट्टी को वापस फोल्ड करें और सामने की अंगूठी के एक तिहाई या दो तिहाई को कवर करें। इसके अनुसार, यह नीचे से घायल हो गया है।

सावधानियां

1. पट्टियों के अनिवार्य बहुत तंग या बहुत ढीले नहीं हैं। अन्यथा यह खराब रक्त परिसंचरण या धुंध को पकड़ने के लिए ढीला होगा। यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है, तो एक पट्टी लें और देखें कि शरीर ठंडा है या नहीं।

2. गठबंधन करते समय, घाव से ऊपर न हों, और शरीर के पीछे न हों, न कि सोते समय आप असहज महसूस करते हैं।

3. एक पट्टी की अनुपस्थिति में और पहली सहायता होनी चाहिए, तौलिए, रूमाल, चादरें (संकीर्ण स्ट्रिप्स में फाड़ें), लंबी नायलॉन मोजे आदि का उपयोग पट्टियों के बजाय किया जा सकता है।

प्रासंगिक उद्योग ज्ञान